संज्ञा • बुनियादी शिक्षा | • आधारिक शिक्षा |
basic: मूलतत्त्व आधारभूत | |
education: विकास शिक्षण | |
basic education मीनिंग इन हिंदी
basic education उदाहरण वाक्य
उदाहरण वाक्य
अधिक: आगे- The government has invested in basic education,
सरकार ने प्राथमिक शिक्षा में निवेश किया है, - The Government of India also accepted with some reservations the scheme of basic education and wanted all primary education to be gradually remodelled on this pattern .
भारत सरकार ने भी बुनियादी शिक्षा की योजना को कुछ बचाव के साथ स्वीकार किया और चाहा कि पूरी प्राथमिकताZ शिक्षा को क्रमश : यह रूप दिया जाये . - But the acceptance of the scheme of Basic Education by the Government of India and some state governments was only halfhearted and was never tried in the spirit in which it was conceived .
किंतु भारत सरकार और कुछ राज़्य सरकारो द्वारा बुनियादी शिक्षा योजना की स्वीकृति आधे मन से थी और कभी उस भावना से कार्य नहीं किया गया , जैसा कि कल्पना की गयी थी . - The art of teaching so as to enable the child to love and understand his environment and to learn with his limbs and his senses before the brain is unduly taxed was first developed at Santiniketan long before Mahatma Gandhi adapted its basic principle to his system of what later came to be known in India as Basic Education .
ताकि बालक अपने वातावरण को समझ सके और उसे प्यार कर सके ; इसके पहले कि उसके दिमाग पर पहरा बिठा दिया जाए.वह अपने समस्त अंग-प्रत्यंग के कार्य और संवेदनों को समझ सके और इस तरह महात्मा गांधी का बुनियादी सिद्धांत- जिसे बाद में भारत में बुनियादी शिक्षा के नाम से जाना गया- के बहुत पूर्व शांतिनिकेतन में इस विकसित किया गया था . - He asked them to draw up a scheme of basic education according to the principle that all knowledge , skills , and activities which were regarded to be necessary for the education of the child should centre round some useful craft and the whole process should be permeated with the spirit of a social and moral philosophy based on truth and non-violence .
उन्होनें उस सिद्धांत के अनुसार बुनियादी शिक्षा की योजना तैयार करने को कहा कि जिसमें सभी ज्ञान , कार्य कुशलता और क्रियांए जो बच्चे की , शिक्षा के लिए आवश्यक मानी गयीं थीं , किसी उपयोगी हस्तशिल्प पर केंद्रित हो तथा संपूर्ण प्रक्रिया सत्य और अहिंसा पर आधारित सामाजिक और नैतिक दर्शन की मूल भावना के साथ फैले . - The Islamic system of life is the supreme need of our time. Human problems grow by leaps and bounds. There is no peace anywhere in this world. The fundamental needs of man-food, drinking water, shelter, basic education, medicine-lie unattended, especially among the downtrodden. The rich are getting richer and the poor are getting poorer day by day. Human rights are only for the privileged people of liberal societies; they are denied to the vast societies of Asia, Africa, Europe, and America. Communism, capitalism, and the liberal democracies of the world, despite their tall claims, have failed to resolve any of these human problems. Rather, they have become an instrument in augmenting them.
इस्लामी जीवन शैली हमारे समय की सबसे बडी माँग है। मानवीय समस्यायें दिनों दिन तेजी से बढ रही हैं। इस विश्व में कहीं भी शांति नहीं है। मनुष्य की मूलभूत आवश्यकतायें दवा, पीने का पानी, शरण , मौलिक शिक्षा , चिकित्सा वंचित लोगों तक नहीं पहुँच पा रही हैं। सम्पन्न लोग अधिक सम्पन्न हो रहे हैं और गरीब दिन ब दिन गरीब होते जा रहे हैं। मानवाधिकार केवल उदार समाज के कुछ विशेषाधिकार लोगों के लिये है और इससे एशिया, अफ्रीका , यूरोप और अमेरिका के बडे वर्ग को वंचित रखा गया है। विश्व में कम्युनिज्म, पूँजीवाद और उदार लोकतंत्र अपने बडे बडे दावों के बाद भी मनुष्य की इन समस्याओं का समाधान करने में असफल रहे हैं। इसके स्थान पर उन्होंने इसे बढाया ही है।